Monday, May 20th, 2024

मटर के हरे रंग ने खोली मिलावट की पोल, कसा खाद्य विभाग का शिकंजा

भोपाल
राजधानी में चल रही मिलावट के खिलाफ युद्ध अभियान का नतीजा अब सामने आने लगा है। हाल ही में गोविंदपुरा में चल रही नमकीन की फैक्ट्रियों में बनने वाले नमकीन में मटर के हरे रंग ने वहां की पोल खोल दी है। गौरतलब है कि मिलावटी माल पकड़ाने पर आरोपियों को उम्रकैद तक देने की बात कही गई है।

गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में अलग-अलग फैक्ट्रियों में मिलावट कर लोगों के लिए खाद्य पदार्थ कई दिनों से पैक किए जा रहे थे। 20 दिन पहले हुई सैंपलिंग के दौरान खाद्य विभाग की टीम को पता चला कि यहां मटर में हरा रंग, नमकीन में आयोडीनयुक्त नमक नहीं और पैकिंग में बैच नंबर और लेबलिंग सही नहीं मिले थे। उसके बाद खाद्य विभाग की जांच रिपोर्ट के बाद अशोका गार्डन पुलिस ने 3 फैक्ट्री संचालक अमित लाल वर्मा, इंद्रकुमार सतवानी और विनोद कुमार मंडल को आरोपी बनाया है।

जांच के बारे में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अरुणेश पटेल का कहना है कि अमित लाल के यहां चार सैंपल लिए गए थे। यहां टीम को मटर में हरा और नमकीन में पीला रंग मिलाया जा रहा था। सफाई का ख्याल न रखते हुए खुला सामान फर्श पर पसरा हुआ था। इनकी फोटोग्राफी भी की गई है। जांच में पाया गया था कि इंद्रकुमार सतवानी की फैक्ट्री में नमकीन व इससे जुड़े अन्य खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे थे। इसी तरह से  विनोद कुमार मंडल की इस फर्म में सोयाबड़ी का काम होता है। यहां टीम को पैक किए गए पैकेट पर लेबलिंग नहीं मिली, यानी पैकेट पर न बैच नंबर था और न ही सही एड्रेस। यहां पर धोखाधड़ी का भी मामला बना है।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 11 =

पाठको की राय